School Holidays in December: दिसंबर में 11 दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, यहाँ देखें छुट्टियों का केलेंडर

दिसंबर शुरू होने के साथ ही देश में सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। और दिसंबर में ही बच्चों की शीतकालीन छुट्टियाँ लग जाती है। इसके साथ ही दिसंबर में बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा भी होती है। इस दिसंबर में बच्चों के स्कूल्स में 11 दिन का अवकाश रहने वाला है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की स्कूल में छुट्टिया कब रहेगी, और किस किस स्कूल्स में लगने वाली है।

School Holidays in December 2023

स्कूल में छुट्टिया सरकार के द्वारा घोषित की जाती है। लेकिन रविवार का अवकाश हम सभी को पहले ही पता होता है। इस दिसंबर में भी 3 तारीख, 10 तारीख, 17 तारीख, 24 तारीख और 31 तारीख को रविवार का अवकाश रहेगा। मतलब दिसंबर में बच्चों के स्कूल 5 दिन रविवार का अवकाश होने के करना बंद रहेगा। दिसंबर में ही बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा होगी। परीक्षा के बाद बच्चों को 7 से 10 दिन की शीतकालीन छुट्टियाँ दी जाएगी। और यह छुट्टियाँ सरकार ने अनुसार ज्यादा दिन की भी लगाई जा सकती है।

School Holidays Calendar

दिसंबर महीने महीने में छुट्टियों के लिए विभाग के द्वारा केलेंडर जारी कर दिया गया है। जिसके अनुसार रविवार और शीतकालीन अवकाश दोनों को मिलकर स्कूल में 10 से 15 दिन की छुट्टियाँ रहने वाली है। हालांकि यह छुट्टियाँ सभी स्कूल्स में लगें यह हमारा दावा नहीं है। स्कूल में छुट्टियाँ देने का फाइनल डीसीजन स्कूल प्रधानाध्यापक के पास होता है। इसलिए आप अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक से जरूर पूछ लें।

WhatsApp Image 2023 11 27 at 1.18.27 PM
School Holidays in December: दिसंबर में 11 दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, यहाँ देखें छुट्टियों का केलेंडर 3

इस लेख में हमने आपको दिसंबर माह में स्कूल की छुट्टियों के बारें में जानकारी दी है। यदि आप रोजाना शिक्षा से जुड़े समाचार अपने मोबाइल पर प्राप्त करना चाहते है, तो हमारा व्हाट्सअप ग्रुप जरूर जॉइन कर ले। जिसमे हम आपको जरूरी सूचना के बारें में अपडेट देते रहेंगे।

Leave a Comment