IIT Recruitment: आईआईटी में 12वीं पास के लिए ग्रुप A, B और C के पदों पर भर्ती, लास्ट डेट आज

IIT Recruitment 2023 Notification

IIT Recruitment 2023 : इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी के द्वारा अलग-अलग प्रकार के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं अंतिम तिथि 21 दिसंबर रखी गई है।

आईआईटी ने बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस बार इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी के द्वारा आईआईटी के द्वारा तीन अलग-अलग प्रकार के पद रखे गए हैं जिसमें ग्रुप ए ग्रुप भी ग्रुप सी के पद शामिल है आईआईटी के द्वारा इन पदों के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं अंतिम तिथि 21 दिसंबर रखी गई है, आईआईटी भर्ती के लिए योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क एवं सभी जानकारी नीचे दी गई है। अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देख लें।

आईआईटी भर्ती के लिए आयु सीमा

आईआईटी भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

आईआईटी वेकन्सी के लिए शैक्षणिक योग्यता

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी भर्ती के लिए शिक्षक की योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है शैक्षणिक योग्यता ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी तीनों पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

आईआईटी रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन शुल्क

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी के द्वारा निकल गई भर्ती के लिए सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ग्रुप ए और ग्रुप बी पोस्ट के लिए ₹500 रखा गया है।

इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

इन पोस्ट के अलावा सामान्य वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ग्रुप सी पोस्ट के लिए ₹250 आवेदन शुल्क रखा गया है।

अन्य वर्गों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

आईआईटी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

IIT Bharti के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर विकसित करना है और अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।

यहां पर आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही बनी है इसके पश्चात अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं फोटो और सिग्नेचर अपलोड के बाद में आवेदन शुल्क का भुगतान करना है अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

आईआईटी भर्ती की चयन प्रक्रिया

आईआईटी भर्ती चयन प्रक्रिया: आईआईटी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा दस्तावेजों की जांच मेडिकल एग्जामिनेशन और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

IIT Bharti 2023: Important Links

ऑफिसियल नोटिफिकेशन – डाउनलोड
अप्लाई ऑनलाइन – Click Here

FAQ’s

Q.1: आईआईटी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

Ans: आईआईटी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 दिसंबर 2023 तक कर सकते हैं।

Q.2: AAI Apprentice Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans: आईआईटी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।

Leave a Comment