RRC-SER Railway Bharti: रेलवे में 1785 पदों पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती, योग्यता 10वीं पास

भारतीय रेलवें में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए देश के लाखों बेरोजगार युवा लंबे समय से इंतजार कर रहें थे। फाइनली आपका इंतजार खत्म हो गया है। रेलवें की यह भर्ती 1785 पदों पर निकाली गई है। रेलवे भर्ती साउथ ईस्टर्न रेलवें(SER) में रेलवें रिक्रूटमेंट सेल(RRC) की तरफ से निकाली गई है। इस भर्ती के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते है। आइए इस भर्ती के बारें में विस्तार से जानते है…

रेलवें भर्ती 10वीं पास के लिए

रेलवें रिक्रूटमेंट सेल की तरफ से 1785 पदों पर निकाली गई इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। RRC-SER Railway Bharti के लिए ऑनलाइन आवेदन 29 नवंबर से शुरू हो गए है। तथा भर्ती में आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 28 दिसंबर है।

रेलवे भर्ती आयु सीमा

रेलवे रिक्रूटमेंट भर्ती में आवेदन 15 वर्ष से 24 वर्ष तक के उम्मीदवार कर सकते है। इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना जनवरी 2024 से की जाएगी। इसके साथ ही RRC-SER Railway Bharti में एससी/एसटी और आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

रेलवे भर्ती में आवेदन करने की योग्यता

जो भी उम्मीदवार रेलवे भर्ती में आवेदन करने वाले है। उन्हे इस भर्ती की योग्यता के बारें में जानकारी जरूर होनी चाहिए। रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन करने की योग्यता 10वीं पास है। इसके साथ ही आपके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा होना चाहिए। 

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

रेलवें भर्ती में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 100 रुपये है। और एससी/एसटी तथा आरक्षित वर्गों के लिए 0 रुपये आवेदन फीस रखी गई है। 

रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

RRC-SER Railway Bharti में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे बताई गई है। इस प्रक्रिया से आप अपने मोबाइल से भी आवेदन फॉर्म भर सकते है। 

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक से भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है। 
  • इस नोटिफिकेशन को पूरा विस्तार से पढ़ना है। इसमें सभी जरूरी जानकारी दी गई है। 
  • अब नीचे दिए गए लिंक से रेलवे की वेबसाईट पर जाएं। 
  • यहाँ पर आपको इस भर्ती के लिए आवेदन का लिंक पर क्लिक करना है। 
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • आवेदन फॉर्म को पूरा भरें और मांगे गए जरूरी दस्तावेज भी अपलोड कर दें।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

इस लेख में RRC-SER Railway Bharti के बारें में बताया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने के पात्र है, उन्हे इस भर्ती में जरूरी अपना आवेदन फॉर्म भरना चाहिए। भर्ती के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से ऊपर बताई गई है। इस भर्ती की जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना चाहिए।

आवेदन शुरू: 29 नवंबर 2023
अंतिम तारीख: 28 दिसंबर 2023
नोटिफिकेशन
अप्लाई ऑनलाइन

Leave a Comment