रेलवें में चपरासी के पदों पर निकली बिना परीक्षा सीधी भर्ती, 10वीं पास युवाओं के लिए शानदार मौका

देश में लाखों बेरोजगार केवल एक सरकारी नौकरी के लिए लंबे समय से तैयारी में लगें हुए है। भारत में रेलवें विभाग सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला विभाग है। हाल ही में रेलवें में चपरासी के पदों पर भर्ती निकली है। जो भी युवा 10वीं पास है, उनके लिए यह बहुत अच्छी भर्ती है।

युवा नौकरी के लिए तरस रहें है। अब आपको कुछ राहत मिल सकती है। रेलवें चपरासी भर्ती के लिए 45 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन बिना किसी परीक्षा केवल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। 

Railway Peon Vacancy

रेलवें में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए यह बहुत अच्छी भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में युवाओं को कोई भी परीक्षा नहीं पास करनी होगी। इस भर्ती के लिए केवल आपको एक इंटरव्यू देना होगा। रेलवें चपरासी भर्ती के लिए इंटरव्यू 4 दिसंबर को होगा। इस इंटरव्यू के आधार पर ही उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनेगी और मेरिट लिस्ट के आधार पर युवाओं का चयन इस भर्ती के लिए किया जाएगा।

रेलवें चपरासी आयु सीमा

सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए आयु सीमा विभाग के द्वारा निर्धारित कर दी गई है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। और भर्ती के लिए अधिकतम 45 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही एससी/एसटी और आरक्षित वर्गों को आयु की अधिकतम सीमा में सरकारी नियमानुसर छूट भी दी जाएगी। 

रेलवें चपरासी भर्ती के लिए योग्यता

रेलवें की चपरासी भर्ती के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है। जो भी युवा 10वीं पास है, वें इस चपरासी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। यदि आप 12वीं या स्नातक पास है तो भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। 

रेलवें भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

रेलवे की चपरासी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया हमने आपको पहले भी बता दिया है, की इस भर्ती में युवाओं को कोई भी परीक्षा नहीं होगी। इस भर्ती में युवाओं का चयन इंटरव्यू के आधार पर ही होगा। 

रेलवें भर्ती के लिए आवेदन और इंटरव्यू लोकेशन

रेलवें भर्ती के लिए विभाग ने समाचार पत्र में नोटिफिकेशन जारी किया है। और इस भर्ती की पूरी जानकारी हमने विभाग के द्वारा जारी किया गए नोटिफिकेशन से ली है। रेलवें चपरासी भर्ती के लिए अपने आप को पात्र मानने वाले उम्मीदवार रेलवें के ऑफिस में जाकर इंटरव्यू दें सकते है। आपको अपने साथ जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे आधार कार्ड, 10वीं की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, मूलनिवास इसके साथ ही आपको जो भी दस्तावेज जरूरी लगें। वो लेकर नीचे दिए गए लोकेशन पर उपस्थित होना है। 

इंटरव्यू का स्थान- Railway Claims Tribunal, Railway Station Junction, Old PRS Building, Varanasi on 04.12.2023 at 11:30 hrs.

इंटरव्यू की डेट- 4 दिसंबर
नोटिफिकेशन जारी

Leave a Comment