Govt Jobs: 10वीं पास युवाओं के लिए 26146 पदों पर बड़ी भर्ती, यहाँ देखें कौनसे विभाग में निकली

बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी आ गई है। यह भर्ती 26146 पदों पर निकाली गई है। इस भर्ती के लिए केवल 10वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते है। यदि आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है। तो यह सरकारी नौकरी पाने का आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। अब आप सोच रहें होने की यह भर्ती किस विभाग में और किस पोस्ट पर निकाली गई है। इस लेख में हम भर्ती के बारें में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है।

10वीं पास युवाओं के लिए निकली भर्ती

यह भर्ती एसएससी विभाग में जिडी कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली है। इस भर्ती में 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते है। एसएससी विभाग ने इस भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। और भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर से शुरू हो गए है। इस एसएससी जिडी भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर है। जो भी उम्मीदवार भर्ती में आवेदन करने का इच्छुक है। लास्ट डेट से पहले अपना आवेदन फॉर्म जरूर भर दें।

SSC GD Bharti में आयु सीमा

एसएससी की इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा के बारें में पता होना चाहिए। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 होनी चाहिए। और भर्ती के लिए अधिकतम 23 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही एससी/एसटी और आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

SSC GD Bharti आवेदन का शुल्क

एसएससी जिडी भर्ती में आवेदन फॉर्म भरने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। लेकिन एससी/एसटी आरक्षित वर्गों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं रखी गई है। बिल्कुल फ्री में आवेदन फॉर्म भर सकते है। 

SSC GD Bharti की योग्यता

एसएससी विभाग की जिडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है। यदि आप भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास है तो इस भर्ती के लिए अपना आवेदन फॉर्म भर सकते है। 

SSC GD Bharti में चयन प्रक्रिया

SSC GD की इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। 

SSC GD Bharti के लिए आवेदन प्रक्रिया

एसएससी जिडी भर्ती में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें, कोई भी गलती होने पर विभाग द्वारा आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। आवेदन फॉर्म भरने की पूरी प्रोसेस नीचे दी गई है। 

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक से एसएससी विभाग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करें। 
  • इस नोटिफिकेशन को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ लें। 
  • अब नीचे दिए गए लिंक से एसएससी विभाग की वेबसाईट पर जाना है।
  • यहाँ पर आपको जिडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिंक पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • इस आवेदन फॉर्म को पूरा भरें। 
  • अंत में आवेदन फॉर्म को सबमिट जरूर कर दें। 
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।
आवेदन फार्म शुरू- 24 नवंबर 2023
आवेदन फॉर्म लास्ट डेट – 31 दिसंबर 2023
Official Notification
Apply Online

Leave a Comment