सभी महिलाओं के खाते में इस दिन आएंगे डेढ़ लाख रुपए, लिस्ट में देखें अपना नाम

सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। योजना का लाभ देश की लाखों महिलाओं को दिया जाता है। आज हम आपको लाड़ली बहना आवास योजना के बारें पूरी जानकारी देने वाले है। इस योजना में महिलाओं को 1 लाख 20 हजार रुपये सीधे खाते में दिए जाते है। योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। 

जिन महिलाओं ने पहले ही आवेदन फॉर्म भर दिया है, उनकी लिस्ट विभाग ने जारी कर दी है। इस लेख में नीचे योजना की लिस्ट देखने की प्रक्रिया दी गई है। इस प्रोसेस को फॉलो करने आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। साथ ही योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताई गई है। 

लाड़ली बहना आवास योजना

लाड़ली बहना योजना की शुरूआत गरीब वर्ग के परिवार जिनके पास रहने के लिए पक्के मकान नहीं है, उनके लिए की गई है। इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ जोड़ा गया है। जिससे योजना का लाभ जरूरत मंद परिवारों को आसानी से मिल सकें। लाड़ली बहना आवास योजना में पक्का मकान बनाने के लिए पूरे 1 लाख 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

राज्य में चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी किया जाएंगे। और लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ भी 3 दिसंबर के बाद ही दिया जाएगा।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

लाड़ली बहना आवास योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रुपये का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना के लिए अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद विभाग द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा। यदि आप योजना के तहत पात्र माने जाते है, तो आपका नाम लिस्ट में शामिल किया जाएगा। और आपको 1 लाख 20 हजार रुपए बैंक खाते में दिए जाएंगे। 

आवेदन करने की प्रक्रिया 

लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। और आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज लेकर जन सेवा केंद्र में जाना होगा। यहाँ से आप लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते है। आवेदन फॉर्म की प्रिन्ट अपने पास जरूर रख लें। इसके बाद लिस्ट में आपका नाम जारी कर दिया जाएगा। 

लाड़ली आवास योजना लिस्ट 

लाड़ली आवास योजना का की लिस्ट में आने वाली महिलाओं को सबसे पहले योजना का लाभ दिया जाएगा। इस लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है – 

  • सबसे पहले आपको https://cmladlibahna.mp.gov.in/ आधिकारिक वेबसाईट को अपने मोबाइल में खोलना है।
  • इस वेबसाईट के होम पेज पर आपको स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना है। 
  • आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। 
  • इस नए पेज पर अपना आवेदन नंबर और मोबाइल नंबर डालकर सर्च करना है। 
  • यहाँ पर आपके सामने लाड़ली आवास बहना आवास योजना की नई लिस्ट खुल जाएगी।

इस लेख में हमने आपको लाड़ली बहना आवास योजना के बारें में जानकारी दी है। लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी की गई है। जिस परिवार की महिलाओं का नाम इस लिस्ट में आया है, उनके खाते में जल्दी ही 1 लाख 20 हजार रुपये की राशि डाली जाएगी। यदि आप रोजाना नई नई सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो हमारा व्हाट्सअप ग्रुप जरूर जॉइन कर लें। 

Leave a Comment