बैंक अकाउंट में है जीरो बैलेंस फिर भी निकाल सकते है 10000 रुपये, सरकार ने शुरू की नई सुविधा

बैंक में पैसे नहीं होने पर भी आप अधिकतम 10 हजार रुपए तक निकाल सकते है। यह सुविधा अब सरकार ने शुरू कर दी है। केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले पीएम जन धन योजना शुरू की थी। इस योजना में बैंक खाता 0 रुपए में खोला जाता है। जन धन योजना में कम से कम 10 साल की उम्र के बच्चे भी अपना खाता खुलवा सकते है। तो आइए इस योजना के बारें में विस्तार से जानकारी लेते है। 

पीएम जन धन योजना

प्रधान मंत्री जन धन योजना की शुरू आत देश के गरीब परिवारों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए की गई थी। इस योजना में गरीब लोगों का बैंक में खाता 0 रुपए में खुला जाता है। खाता खुलने के साथ ही आपको सरकार की कई योजनाओं जैसे दुर्घटना बीमा, पेंशन, चेक बुक, पास बुक आदि का लाभ भी दिया जाता है। 

पीएम जन धन योजना में खाता खोलने के बाद आपको खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है। और आप अपने सेविंग बैंक अकाउंट को भी पीएम जन धन खाते में बदल सकते है।

इस योजना में अभी तक लाखों करोड़ों लोगों ने अपना खाता खुलवाया है, जिससे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लोगों को बैंक खाते के माध्यम से दिया जा रहा है। 

0 बैलेंस पर कैसे निकाल सकते है 10000 रुपये

यदि आप बैंक जाए और आपको पता लगे की आपके खाते में तो पैसे ही नहीं है तो भी आप 2 हजार से लेकर 10 हजार रुपये तक निकाल सकते है।

यदि आपका जन धन खाता 6 महीने से अधिक पुराना है तो आप आसानी से 2 हजार रुपये निकाल सकते है। 

और यदि आपका खाता ज्यादा पुराना है तो आप 10 हजार रुपये की निकासी भी आसानी से कर सकते है। इस सुविधा का लाभ केवल 65 से कम आयु के लोगों को ही दी जा रही है।

इस लेख में प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना के बारें में जानकारी दी गई है। इस योजना में सरकार ने नई सुविधा शुरू की जिससे आप 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट का फायदा ले सकते है। यदि आप इसी प्रकार के काम की खबरें रोजाना अपने मोबाईल पर प्राप्त करना चाहते है तो हमारा व्हाट्सअप चैनल जरूर जॉइन कर लें। व्हाट्सप्प चैनल जॉइन करने का लिंक नीचे दिया गया है।

जॉइन व्हाट्सअप ग्रुप – क्लिक करें

Leave a Comment