PM Kisan Yojana Latest News: अब पीएम किसान योजना में सभी किसानों को 6000 की जगह मिलेंगे 12000, यहाँ देखें कब आएगी अगली किस्त

देश के छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इस योजना में किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा की जाती है। पीएम किसान योजना में ये 6000 रुपए हर साल 3 किस्तों में दिए जा रहे है। और अब तक 15 किस्तों में 30 हजार रुपये किसानों के खाते में जमा कर दिए गए है। 

लेकिन अब पीएम किसान योजना की सहायता राशि बढ़ाने की सूचना मिल रही है। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे और पीएम किसान योजना की ताजा अपडेट देंगे।

PM Kisan Yojana Latest News

प्रधानमंत्री किसान योजना की 15वीं किस्त के पैसे सभी किसानों के खाते में डाले जा चुके है। जिससे किसानों को आर्थिक मदद मिली है। लेकिन अब खबर आ रही है की इस योजना के तहत मिलने वाले 6000 रुपये की रकम को 12000 रुपये करने की सरकार के द्वारा तैयारी की जा रही है।

हाल ही में जारी इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च आन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशन (ICRIER) की एक रिपोर्ट में बताया गया की महंगाई दर लगातार बढ़ रही है, और देश की ज्यादातर जनसंख्या कृषि पर निर्भर है। इसलिए किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना में दिए जा रहे 6000 रुपये पर्याप्त नहीं है।

इस 6000 हजार रुपए को लगभग 2 गुना बड़ाना चाहिए। ICRIER की रिपोर्ट के अनुसार देश में बढ़ रही महंगाई दर को देखते हुए योजना की राशि कम से कम 12000 रुपये होनी चाहिए।

हालांकि अभी तक सरकार के द्वारा इस मामले में कोई भी आधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है, लेकिन सरकार के द्वारा जल्दी ही इस पर घोषणा की जा सकती है। और किसानों को सालाना 12000 रुपए प्राप्त हो सकते है। 

PM Kisan Yojana 16th Installment Date

 प्रधानमंत्री किसान योजना की 15वीं किस्त किसानों के खाते में नवंबर में जारी की गई थी। और पीएम किसान योजना की अलगी किस्त फरवरी या मार्च महीने में जारी होने की उम्मीद है। विभाग की आधिकारिक वेबसाईट के अनुसार पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का लाभ देश के 8 करोड़ किसानों को दिया गया है। जबकि 12 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना में कराया था। 4 करोड़ किसान अपात्र होने के करना उनका नाम पात्रता लिस्ट से हटा दिया गया है। यदि आपको भी 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है तो आप PM-Kisan Helpline No. 155261 / 011-24300606 पर संपर्क कर सकते है।

इस लेख में पीएम किसान योजना की ताजा खबर बताई गई है। जिसके अनुसार किसानों को अब हर साल 12000 रुपये मिल सकते है। यदि आप सरकार की नई नई योजनाओं के बारें में रोजाना अपने मोबाईल पर जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारा व्हाट्सप्प जरूर जॉइन कर लें।

व्हाट्सप्प चैनल जॉइन करें – क्लिक करें

Leave a Comment