WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जल्दी कर लें यह काम वरना नहीं मिलेगी पेंशन, सरकार ने जारी किया आदेश

प्रदेश में पेंशन प्राप्त कर रहे लाखों लोगों के लिए सरकार ने नया आदेश जारी कर दिया है। जो भी लोग सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग से पेंशन प्राप्त कर रहें है उनके लिए यह जरूरी खबर है। राज्य में बुजुर्गों, दिव्यांग और विधवा महिलाओं को पेंशन दी जा रही है। लेकिन कुछ लाभार्थियों के कई महीने से पेंशन खाते में नहीं आई है। इसलिए उन्हे सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पढ़ रहें है।

पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा यह काम

हाल ही में राज्य सरकार ने आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार प्रदेश में पेंशन प्राप्त कर रहें सभी लोगों को अपने दस्तावेज सत्यापन करना जरूरी है। राज्य में 1 लाख 88 हजार पेंशन धारियों को पिछले कुछ महीने से पेंशन के पैसे मिलने बंद हो गए है, इससे वे परेशान हो गए है।

कैसे करना है दस्तावेज सत्यापन

राज्य में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग विभाग की ओर से 91 लाख लोगों को पेंशन दी जाती है। हर साल पेंशन प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा नवंबर और दिसंबर में दस्तावेज सत्यापन किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में दस्तावेज सत्यापन का काम विकास अधिकारी करता है। और शहरी क्षेत्रों में यह काम उपखंड अधिकारी की मिनीटरिंग में किया जाता है। पेंशन योजना में दस्तावेज का सत्यापन नहीं होने पर पेंशन के पैसे खाते में आना बंद हो जाते है।

यदि आपके भी पेंशन के पैसे खाते में आना बंद हो गए है तो आप अपने ग्राम विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते है। जो आपका दस्तावेज सत्यापन कर देगा और आपकी पेंशन आपके खाते में दोबारा आना शुरू हो जाएगी।

इस लेख में हमने आपको पेंशन योजना में दस्तावेज सत्यापन के बारें में बताया है। राज्य के 1 लाख 88 हजार लोगों का सत्यापन नहीं होने के कारण पेंशन रोक दी गई है। यदि आप भी इस लोगों में से है तो जल्दी से दस्तावेज का सत्यापन जरूर करवा ले। जिससे दोबारा आपकी पेंशन डलना शुरू हो जाएगी।

इसी प्रकार के काम की खबरे अपने व्हाट्सअप पर रोजाना प्राप्त करने के लिए हमारा व्हाट्सअप जरूर जॉइन कर लें। व्हाट्सअप जॉइन करें का लिंक नीचे दिया गया है। 

जॉइन व्हाट्सअप चैनल – क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment