High Court Bharti 2023: हाई कोर्ट में निकली 7वीं पास के लिए 4629 पदों पर बंपर भर्ती, यहाँ देखें पूरी जानकारी

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें सभी युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है। यह भर्ती हाई कोर्ट में निकाली गई है। हाई कोर्ट भर्ती स्टेनोग्राफर, जूनियर क्लर्क और चपरासी के 4629 पदों पर निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। हाईकोर्ट भर्ती के लिए 7वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते है।

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने का इच्छुक है उन्हे भर्ती के बारें में पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ लेनी है। हाई कोर्ट भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 18 दिसंबर है।

High Court Bharti 2023

हाई कोर्ट की यह भर्ती अलग अलग पदों पर निकली है। जिसमें स्टेनोग्राफर के 568 पद और जूनियर क्लर्क के 2795 पद तथा 1266 पद चपरासी के है। जो भी उम्मीदवार हाई कोर्ट में नौकरी करना चाहते है, उन्हे इस भर्ती में अपना आवेदन फॉर्म जरूर भरना चाहिए।

हाई कोर्ट भर्ती आयु सीमा

हाईकोर्ट भर्ती में कम से कम 18 वर्ष से अधिकतम 38 वर्ष तक के युवा आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

हाई कोर्ट भर्ती आवेदन शुल्क

हाईकोर्ट की यह भर्ती अलग अलग पदों पर निकली है। जिसके लिए योग्यता भी अलग अलग है। जो निम्न प्रकार है – 

चपरासी: हाईकोर्ट की भर्ती में चपरासी के पदों के लिए योग्यता 7वीं पास रखी गई है।

स्टेनोग्राफर: हाईकोर्ट की स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए योग्यता किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक स्टेनो के साथ ही कंप्यूटर का डिप्लोम होना चाहिए। 

जूनियर क्लर्क: हाईकोर्ट जूनियर क्लर्क भर्ती के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री के साथ ही कंप्यूटर डिप्लोमा और टाइपिंग का नॉलेज होना चाहिए।

हाई कोर्ट भर्ती आवेदन प्रक्रिया

उच्च न्यायालय भर्ती में आवेदन करने से पहले आपको इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लेना है। इस नोटिफिकेशन में भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है। 

इसके बाद नीचे दिए गए लिंक से विभाग की वेबसाईट पर जाए। यहाँ पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इस आवेदन फॉर्म को पूरा सही सही भरें। साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर दें। इस आवेदन फॉर्म की प्रिन्ट भी जरूर निकाल लें यह आपके बाद में काम आएगा।

लास्ट डेट – 18 दिसंबर 2023
आधिकारिक नोटिफिकेशन
अप्लाई ऑनलाइन

Leave a Comment