Gold Silver Price Today: बाप रे! सोने चांदी के भाव में इतनी गिरावट, किसी ने सोची ना होगी

दिवाली के बाद से ही शादियों का सीजन शुरू हो गया है। इसलिए सोने चांदी की डिमांड अचानक बढ़ गई है। नवंबर से ही सोने चांदी के भाव में भारी उछाल देखने मिल रहा है। लेकिन बुधवार 6 दिसंबर को सोने के भाव में रिकॉर्ड तौड़ गिरावट देखने को मिली है। यदि आप भी शादी या निवेश के लिए सोना चांदी खरीदना चाहते है तो आज का भाव जरूर देखना चाहिए।

Gold Price Today

सोमवार 4 दिसंबर को सोने के भाव का भाव रिकॉर्ड हाई पर पहुच गया था। लेकिन आज सोने के भाव में कमी देखने को मिली है। देश के कई मार्केट में सोने के भाव में 1000 रुपये तक की कमी देखने को मिली है। आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 58,730 रह गई है जो कल देश के कई बाजारों में 59,730 रुपये का बिका। 

बात करें 24 कैरेट शुद्ध सोने की तो 10 ग्राम सोने की कीमत आज 63,260 रुपये रह गई है जो कल 64,350 रुपये तक बिका है। सोने के भाव में शहर के अनुसार कुछ अंतर देखने को मिल सकता है।

Silver Price Today

सोने के साथ ही चांदी के भाव में भी कमी आई है। देश के कई शहरों में चांदी के भाव में 2000 रुपये प्रति किलो तक की गिरावट दर्ज की गई है। 1 किलो चांदी कल 83,500 रुपये के भाव बिकी थी। और आज इसकी कीमत 81,400 रुपये रह गई है। 

आपको जानकारी होनी चाहिए की भारत सरकार के टैक्स,उत्पाद शुल्क के कारण सोने चांदी के भाव में हर दिन उतार चढ़ाव देखने को मिलता है।

सोना खरीदते समय सावधानी बरते

लोग को सोना खरीदते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए की 22 कैरेट सोना लेना है या 24 कैरेट सोना खरीदना है। 22 कैरेट सोना 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। वही 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है। जिसकी कीमत भी अलग अलग होती है। 

इसके साथ ही आपको सोने के हॉलमार्क पर भी ध्यान देना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदना चाहिए। हॉल मार्किंग की सुविधा भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है। जिससे सोने की शुद्धता के बारें में बात चलता है।

इस लेख में हमने आपको सोने चांदी के ताजा भाव बताया है। आज सोने और चांदी के भाव में भारी गिरावट देखने के मिली है। हालांकि सोने चांदी का भाव भारत के विभिन्न शहरों में अलग अलग हो सकता है। यदि आप रोजाना सोने चांदी का भाव अपने व्हाट्सअप पर प्राप्त करना चाहते है तो हमारा व्हाट्सप्प ग्रुप जरूर जॉइन कर लें। जिसका लिंक नीचे दिया गया है। 

जॉइन व्हाट्सअप ग्रुप – क्लिक करें

Leave a Comment