रेलवे में 10वी पास के लिए 3015 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती, आवेदन 14 जनवरी तक

वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने 3015 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके लिए आवेदन 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक ऑनलाइन किए जा सकते हैं। इस भर्ती के लिए योग्यता 10वीं पास आवश्यक है, और इच्छुक उम्मीदवार बिना परीक्षा के आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में एक बड़ी संख्या में डंपर पदों को शामिल किया गया है, और इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी 2024 है। योग्य उम्मीदवारों को इस अवसर का लाभ उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करना चाहिए।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

पश्चिम मध्य रेलवे के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा जारी की गई भर्ती के लिए आवेदन शुल्क में सामान्य वर्ग आवेदकों के लिए ₹136 रुपए का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं, अन्य सभी वर्गों के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क को केवल ₹36 रुपए में रखा गया है। इस शुल्क का भुगतान आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम के माध्यम से करना होगा।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती आयु सीमा

पश्चिम मध्य रेलवे के लिए भर्ती के संदर्भ में, आयु सीमा को 15 से 24 वर्ष के बीच रखा गया है। यह आयु सीमा गणनात्मक रूप से 14 दिसंबर 2023 को होगी। साथ ही, सरकारी निर्देशों के अनुसार, अन्य सभी वर्गों को छूट प्रदान की जाएगी।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती शैक्षणिक योग्यता

पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती के लिए, आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा की पाठ्यक्रम पूरा करना आवश्यक है, और उसे चयनित ट्रेड में आईटीआई पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया

पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती की प्रक्रिया में, आवेदकों का चयन दसवीं कक्षा के प्रतिशत और आईटीआई (Information Technology and Industrial Training Institute) से प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इस कारण, इस विचार में किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

पश्चिम मध्य रेलवे के लिए नौकरी आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। इसके लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा।

उसके बाद, आपको यहां से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है, और फिर होम पेज पर जाकर ‘ऑनलाइन आवेदन’ पर क्लिक करके आवेदन फार्म भरना होगा। सुनिश्चित करें कि आप आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही रूप से भरते हैं।

अब, आपको आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद, आपको ‘फाइनल सबमिट’ पर क्लिक करके आवेदन फार्म का प्रिंट निकालना होगा। सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक कदमों को पूरा किया है और आवेदन को सफलतापूर्वक सबमिट किया गया है।

आवेदन शुरू- 15 दिसंबर
अंतिम तिथि- 14 जनवरी
अप्लाई ऑनलाइन – Click Here
आधिकारिक नोटिफिकेशन- Click Here

Leave a Comment