WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan New Vacancy: राजस्थान में 2.50 लाख पदों पर होगी नई भर्तियां देखें पद वाइज डिटेल

राजस्थान में नई सरकार द्वारा आगामी 5 साल में 2.50 लाख पदों पर सरकारी नौकरियां प्रदान करने की घोषणा की गई है। इस सम्बंध में, सरकार ने बेरोजगारों के लिए नौकरी प्राप्ति की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। नई सरकार ने अपने वादों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने का वादा किया है और इसका मुख्य उद्देश्य है कि राजस्थान में रहने वाले लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएं।

नौकरी प्राप्ति की प्रक्रिया में अलग-अलग क्षेत्रों में 2.50 लाख पदों पर भर्तियां की जाएंगी। यह सभी भर्तियाँ राजस्थान के अलग अलग विभागों में की जाएगी। इससे राज्य के लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

Rajasthan New Vacancy: राजस्थान में 2.50 लाख पदों पर होने वाली भर्तियों के संदर्भ में, सबसे बड़ी अध्यापक की भर्ती की जाएगी, जो शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, पटवारी, ग्राम सेवक, और एलडीसी की भर्तियों का भी आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान में न्यायालयों में चपरासी और एलडीसी के पदों पर विशेषकर लंबे समय से रिक्तियां हैं, जिन्हें सरकार जल्दी भरने का निर्णय लिया गया है। सरकार द्वारा घोषित पदों को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके इन्हें भरा जाएगा।

नई सरकार में शिक्षकों की बड़ी भर्ती होने की संभावना है, जिसमें रीट फर्स्ट ग्रेड, सेकंड ग्रेड, और थर्ड ग्रेड के शिक्षकों की भर्ती शामिल हो सकती है। इसके साथ ही, एलडीसी के लिए भी एक बड़ी भर्ती की योजना हो सकती है। इसका कारण यह है कि पिछले कार्यकाल में, विशेषकर कांग्रेस शासनकाल में, एलडीसी की बड़ी भर्ती नहीं हुई थी। इसके बावजूद, पिछली सरकार ने जो भर्ती अधूरी रह गई थी, वह अब नई सरकार द्वारा पूरी की जा सकती है।

राजस्थान में नई बनी सरकार का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी को दूर करना है। इसका कारण है कि बेरोजगारी एक महत्वपूर्ण समस्या है, और इसे दूर करने के लिए सरकारों को सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। नौकरी प्रदान करने के साथ-साथ, यह सरकार छठी पास के सभी आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निशुल्क साइकिल प्रदान करेगी, जबकि 12वीं पास के आवश्यकता पाने वाले छात्रों को लैपटॉप मुहैया कराया जाएगा।

वैसे तो सरकार की तरफ से मेनिफेस्टो में वादा किया गया है तो इसकी शिक्षा विभाग में खाली बड़े पदों को 1 साल के भीतर भरा जाएगा नई सरकार बनने के बाद में 15000 डॉक्टर और 20000 पैरामेडिकल स्टाफ की भी नियुक्तियां की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment