Rajasthan Exit Poll 2023: इस Exit Poll में साफ हुआ किसकी बनेगी राजस्थान में सरकार, यहाँ देखें चुनाव रिजल्ट

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव का मतदान हो गया है। राजस्थान के साथ ही देश में 5 राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, और मिजोरम में इस साल विधानसभा चुनाव हो रहे है। राज्यों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है, जिसके लिए सभी लोग अब रिजल्ट का इंतजार कर रहें है। राजस्थान में भी चुनाव हो गए है। अब कई Exit Poll में अलग अलग प्रकार के दावे किए जा रहें है। इस लेख में हम आपको सभी Exit Poll के बारें में बताएंगे की राजस्थान में किसकी सरकार बन रही है।

Rajasthan Exit Poll 2023

राजस्थान में हर बार सरकार चेंज होने का रिवाज रहा है। इसलिए देश के लोगों की नजर राजस्थान के चुनाव नतीजे पर टिकी हुई है। सब देखना चाहते है की राजस्थान में राज बदलेगा या रिवाज बदलेगा।

राजस्थान में एक एक करके सभी एजेंसिया अपना Exit Poll का रिजल्ट जारी कर रही है। जो नीचे दिया गया है – 

इंडिया टुडे-ऐक्सिस माई इंडिया

बीजेपी- 80-100

कांग्रेस- 86-106    

अन्य- 9-18

टाइम्स नाउ-ETG रिसर्च

बीजेपी- 108-128

कांग्रेस- 56-72

अन्य- 13-21

टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रैट 

बीजेपी- 100-110

कांग्रेस- 90-100

अन्य- 5-15

जन की बात

बीजेपी- 100-122

कांग्रेस- 62-85

अन्य- 14-15

Rajasthan Opinion Poll 2023

वैसे तो राजस्थान में कॉंग्रेस और बीजेपी का ही मुकाबला होने वाला है। लेकिन राज्य की कई सीटों पर अन्य पार्टी के उम्मीदवार भी अपनी जीत दर्ज कर सकते है।

इंडिया टीवी- सीएनएक्स Exit Poll का दावा है की राजस्थान में सरकार रिपिट होगी और दोबारा कॉंग्रेस सरकार बनेगी। Exit Poll के अनुसार कॉंग्रेस को 94-104 सीटें मिलेगी और भाजपा को 80-90 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। 

अब देखना यह होगा की यह भविष्यवाणियाँ कितनी हद तक सही होने वाली है। राजस्थान विधान सभा चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। 

इस लेख में हमने आपको राजस्थान Exit Poll 2023 के बारें में बताया है। इसमें कुछ एग्जिट पोल के अनुसार कॉंग्रेस पार्टी जीत रही है तो कुछ के अनुसार दोनों पार्टियों के बीच में काँटे की टक्कर बता रहे है। लेकिन अंतिम फैसला तो चुनाव के रिजल्ट आने के बाद ही पता लग सकेगा। यदि आप इस प्रकार की न्यूज अपने मोबाइल पर सबसे पहले प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक से हमारा व्हाट्सअप ग्रुप जरूर जॉइन कर लें। 

व्हाट्सप्प चैनल जॉइन करें – क्लिक करें

Leave a Comment