क्या पीएम किसान योजना में बढ़ेंगे 6000 रूपये?, कृषि मंत्री तोमर ने दिया जवाब

प्रधानमंत्री किसान योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में आर्थिक रूप से कमाजोंर किसानों की सहायता के लिए की गई थी। पीएम किसान योजना में हर साल किसानों को 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते है। इस योजना में किसानों को अब तक 30000 रुपये की 15 किस्त दी जा चुकी है। हाल ही में खबर आ रही थी की पीएम किसान योजना में किसानों को हर साल दी जाने वाली सहायता राशि में बढ़ोतरी की जाएगी। इस पर क्या है लेटेस्ट अपडेट यहाँ देखेंगे। 

पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना के लिए इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च आन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशन (ICRIER) की एक रिपोर्ट में कहा गया है की देश के किसानों को मिलने वाली सहायता राशि 6000 रुपए बहुत कम है। और इस सहायता राशि को बढ़ाना चाहिए। यह खबर देश के बड़े बड़े न्यूज साइटों पर भी प्रकाशित की गई थी। इस पर देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लिखित उत्तर में लोकसभा में बताया की अभी पीएम किसान योजना की सहायता राशि को बढ़ाए जाने का कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

इससे स्पष्ट होता है की अभी आपको योजना के तहत 6000 रुपये ही मिलने वाले है। इस योजना की 15 किस्त का पैसे किसानों के खाते में डाल दिए गए है।

कब आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त आने का इंतजार अब देश के सभी किसान कर रहे है। 16वीं किस्त फरवरी या मार्च महीने में जारी की जा सकती है। इस किस्त में सभी किसानों के खाते में 2000 रुपए डाले जाएंगे।

नए किसान इस प्रकार करें आवेदन

प्रधानमंत्री किसान योजना में यदि आपको अभी तक लाभ नहीं मिल रहा है तो सबसे पहले आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है – 

  • आपको पीएम किसान योजना की वेबसाईट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • यहाँ पर “New Farmer Registration” के लिंक पर क्लिक करना है। 
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म को पूरा भरें। और सबमिट कर दें।
  • आवेदन फॉर्म को विभाग के द्वारा अप्रूव होने के बाद आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

Leave a Comment