WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार ने जारी किया आदेश: गूगल पे, फोन पे या Paytm चलाने वालों के लिए बुरी खबर, 31 दिसंबर से बंद हो जाएगी UPI सेवा

डिजिटल इंडिया पहल के तहत भारत सरकार ने यूपीआई सेवा शुरू की थी। यूपीआई से किसी भी व्यक्ति को आसानी से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते है। चाहे आपको दिल्ली से मुंबई में बैठे अपने दोस्त को पैसे भेजने हो या किसी दुकान पर पेमेंट करना हो, डिजिटल पेमेंट ने हमारी जिंदगी आसान कर दी है। अब तो भारत सरकार ने यूपीआई सर्विस को बाहरी देशों में भी लॉन्च कर दिया है। लेकिन हाल ही में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की नई गाइडलाइन जारी की गई है। जिसमें यूपीआई आईडी बंद होने के बारें में बताया गया है। आइए जानते है, क्या है पूरा मामला …

NPCI ने जारी किया आदेश

भारत में डिजिटल पेमेंट की संख्या दिनों दिन बड़ती जा रही है। इसके साथ ही धोखादड़ी और फ्रॉड के केस भी बड़ रहें है। NPCI द्वारा जारी गाइडलाइन में सभी बैंक और थर्ड पार्टी पेमेंट एप्स गूगल पे, फोन पे या Paytm को गाइडलाइन की पालन करने को कहा गया है। नई गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर आपकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी। और आप यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

 31 दिसंबर से बंद हो जाएगी UPI आईडी

NPCI द्वारा जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है, की यदि कोई यूजर 1 साल से अपनी यूपीआई आईडी से कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं करता है। तो उसकी आईडी बंद कर दी जाएगी। यूपीआई आईडी आपके मोबाइल नंबर से जुड़ी होती है। और यदि आपका मोबाइल नंबर बंद हो जाता है, तो सिम वाइडर के द्वारा आपका नंबर किसी नए यूजर को दे दिया जाता है। जिससे जुड़ी यूपीआई आईडी भी उसके पास चली जाती है। जो आपकी यूपीआई आईडी का गलत इस्तेमाल कर सकता है। NPCI ने यह गाइडलाइन यूजर्स को गलत पेमेंट से बचाने के लिए जारी की है। 

गूगल पे, फोन पे या Paytm चलाने वालों के लिए बुरी खबर

डिजिटल पेमेंट करने के लिए आप थर्ड पार्टी ऐप गूगल पे, फोन पे या Paytm का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। यदि आपने पिछले 1 साल ने इन ऐप पर पेमेंट नहीं किया है। तो आपकी यूपीआई आईडी भी बंद हो सकती है। यूपीआई आईडी बंद होने से बचाने के लिए आपको कोई भी एक छोटा पेमेंट कर देना है। जिससे आपकी यूपीआई आईडी एक्टिव रहेगी। 

इसके साथ ही कुछ धोखेबाज और फ्रॉड लोग आपको यूपीआई आईडी चालू करने का लालच देकर आपके बैंक अकाउंट खाली कर सकते है। आपको ऐसे लोगों से सावधान रहना है। यूपीआई आईडी बंद होने से आपके बैंक खाते पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही आपको डिजिटल पेमेंट करने में कोई समस्या आती है तो आप बैंक में भी संपर्क कर सकते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment