WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New Business Idea: कुल्हड़ का बिजनेस आपको कर देगा मालामाल, सिर्फ 5000 रुपये की लागत से घर बैठे शुरू करें

अगर आप भी नये साल में कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें मोटी कमाई हो और पूंजी कम है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जिसे पाँच हज़ार रुपये के निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

इस कुल्हड़ बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार मदद भी कर रही है। इस कुल्हड़ का आजकल हर गली, हर नुक्कड़ पर कुल्हड़ वाली चाय की मांग रहती है। वैसे भी आज कल लोग प्लास्टिक के कप में चाय पीना कम पसंद करते हैं। कुल्हड़ सिंगल यूज प्लास्टिक का बेहतर विकल्प उभरकर सामने आया है।

सरकार कुल्हड़ बनाने के लिए बिजली से चलने वाली चाक मुहैया कराती है। जिसकी मदद से आसानी से कुल्हाड़ बना सकते हैं। खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कुछ समय पहले जानकारी दी थी कि साल 2020 में केंद्र सरकार ने 25,000 इलेक्ट्रिक चाक बांटे थे। सरकार इन कुल्ह़ड़ों को अच्छी‍ कीमत पर खरीदती भी है।

कुल्हड़ (मिट्टी का बर्तन) का बिजनेस करना एक विशेष तरह का उद्यम हो सकता है जो आपको स्थानीय बाजार में और भी बढ़ावा देता है, क्योंकि यह पर्यावरण के प्रति सजगता को बढ़ावा देने का स्रोत है और लोगों के बीच प्रिय है। यहां कुछ कुल्हड़ व्यापार की संभावनाएं हैं:

कुल्हड़ निर्माण व्यापार: (Kulhad Making Business)

आप कुल्हड़ बनाने का उद्यम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको मिट्टी, जल, और कुशल शिल्पकला की आवश्यकता होती है। आप मिट्टी के बर्तन बनाने का सामग्री खरीद सकते हैं और इसे स्थानीय बाजारों में बेच सकते हैं।

कुल्हड़ बिक्री:

आप कुल्हड़ को खुद नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप उच्च गुणवत्ता वाले कुल्हड़ खरीद कर सकते हैं और इन्हें आपके द्वारा स्थानीय बाजारों, होटलों, रेस्टोरेंट्स और अन्य उपयोगकर्ताओं को बेच सकते हैं।

कुल्हड़ के उपयोग के लिए उत्पाद विकसित करें:

आप नए और आकर्षक डिज़ाइन के साथ कुल्हड़ विकसित कर सकते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकते हैं। आप विभिन्न आकारों, रंगों, और पैटर्न्स के साथ विशेष कुल्हड़ बना सकते हैं जो बाजार में आकर्षक हो सकते हैं।

ऑनलाइन बिक्री:

आप अपने कुल्हड़ को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों जैसे कि इ-कॉमर्स साइट्स, सोशल मीडिया, और अन्य ऑनलाइन बिक्री स्थलों पर भी बेच सकते हैं।

इवेंट्स और मेला में प्रदर्शन:

आप विभिन्न इवेंट्स और मेलों में अपने कुल्हड़ को प्रदर्शित करके उच्च गुणवत्ता वाले ग्राहकों को प्राप्त कर सकते हैं।

    कुल्हड़ बिज़नेस से कितने तक होगी कमाई?

    चाय का कुल्हड़ बेहद किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिहाज से भी बेहद सुरक्षित माना जाता है।

    • मौजूदा रेट की बात करें तो चाय के कुल्हड़ का भाव करीब 50 रुपये सैकड़ा है।
    • इसी प्रकार लस्सी के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा,
    • दूध के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा,
    • और प्याली 100 रुपये सैकड़ा चल रही है।

    मांग बढ़ने पर इससे अच्छे रेट की भी संभावना है। अभी सिंगल यूज प्लास्टिक के बंद होने के बाद इसके दाम और बढ़ सकते हैं।

    ध्यान रखें कि आपके बिजनेस की सफलता के लिए अच्छी मार्गदर्शन, उत्पाद की गुणवत्ता, और उच्च स्तर की सेवा की आवश्यकता होती है। आपको स्थानीय नियामक प्राधिकृतियों का पालन करना और अच्छे संबंध बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है।

    WhatsApp Group Join Now
    Telegram Group Join Now

    Leave a Comment