WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपये, सरकार ने जारी की नई लिस्ट चेक करें नाम

सरकार के द्वारा प्रदेश के गरीब और जरूरत मंद लोगों की आर्थिक सहायता के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं का लाभ प्रदेश के लाखों लाभार्थियों को मिल रहा है। एमपी सरकार ने नई योजना शुरू की है जिसका नाम लाड़ली बहना आवास योजना है। इस योजना में उन महिलाओं और गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जाते है। जिनके पास पक्का मकान नहीं है। 

लाड़ली बहना आवास योजना

प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आज भी कई ऐसे परिवार है जो कच्चे मकान या जुग्गी झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर करें है। गरीब परिवारों की मदद करने के लिए सरकार ने इस लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना में पक्का मकान बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जाते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद विभाग आपका नाम लिस्ट में जोड़ देगा। लिस्ट में आप नाम निम्न प्रकार देख सकते है।

आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करें

लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं का नाम पात्रता लिस्ट में आ गया है। इस लिस्ट में आम आने वाली महिलाओं को ही 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जाएंगे। लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। 

  • लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको https://prd.mp.gov.in/LadliBahnaAwas/ वेबसाईट पर जाना है।
  • इस वेबसाईट का होम पेज आपके मोबाईल पर खुल जाएगा। 
  • होम पेज पर आपको “स्टेटस” के लिंक पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। 
  • इस नए पेज पर पंजीकरण नंबर और मोबाईल नंबर दर्ज करना है। 
  • अब सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 
  • आपके सामने लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट खुल जाएगी।
  • लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

इस लेख में लाड़ली आवास योजना के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आप भी 1 लाख 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता घर बनाने के लिए लेना चाहते है तो यह लेख आपके बहुत मददगार साबित हुआ होगा। रोजाना सरकारी योजनाओं की जानकारी अपने व्हाट्सअप पर प्राप्त करने के लिए हमारा व्हाट्सअप चैनल जॉइन जरूर कर लें। जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

जॉइन व्हाट्सअप चैनल – क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment