Gold Price Today: अचानक धड़ाम से गिरा सोने का भाव, यहाँ देखें 10 ग्राम सोना मिल रहा मात्र

सोने के भाव ने आज सबको हैरान कर दिया है। दिसंबर का महिना चल रहा है। और यह साल का अंतिम महिना है। इसके साथ ही भारत में शदियों का भी सबसे ज्यादा सीजन अभी है। 4 दिसंबर को सोना का भाव सबसे हाई रिकॉर्ड किया गया था। लेकिन आज सोने का भाव अचानक धड़ाम से गिर गया है। यदि आप भी साल के अंतिम में सोना खरीदना चाहते है तो आपको सोने का भाव जरूर मालूम होना चाहिए।

Gold Price Today

सोने का भाव भारत के कई शहरों में अलग हो सकता है। और सोने का भाव रोजाना ही कम ज्यादा होता रहता है। आज एमपी के भोपाल में 22 कैरेट सोने के 10 ग्राम की कीमत 58,030 रुपए है। और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 60,930 रुपये रिकॉर्ड की गई है।

सही पहचान करने के बाद खरीदें

सोने की पहचान करने के लिए भारत सरकार ने सोने पर हॉल मार्किंग की सुविधा शुरू की है। सोने की खरीदारी करते समय आपको हॉल मार्किंग का विशेष ध्यान रखना है। इस हॉल मार्किंग में सोने की सही कीमत और शुध्दता के बारे में पूरी जानकारी लिखी होती है।

22 कैरेट और 24 कैरेट सोने में क्या अंतर होता है।

यदि आप सोना खरीदने जा रहे है तो आपको सोने के कैरेट के बारें में जरूर मालूम होना चाहिए। 22 कैरेट सोना 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। और बाकी इसमें 9 प्रतिशत अन्य धातु चांदी, तांबा और जिंक के मिलावट से आभूषण बनाए जाते है। वही 24 कैरेट सोना 99.99 प्रतिशत शुद्ध होता है। दुकानदार अधिकतर 22 कैरेट सोने के आभूषण ही बेचते है।

इस लेख में Gold Price Today के बारे में बताया है। आज सोने के भाव में बड़ा अंतर देखने को मिला है। सोना खरीदने की सोच रहें लोगों के लिए यह लेख जरूर मददगार रहा होगा। यदि आप रोजाना सोने के भाव के अपडेट अपने मोबाईल पर प्राप्त करना चाहते है तो हमारा व्हाट्सअप ग्रुप जरूर जॉइन कर लें।

जॉइन व्हाट्सअप चैनल – क्लिक करें

Leave a Comment