CISF Recruitment 2023: सीआईएसफ में निकली 11025 पदों पर बड़ी भर्ती, जल्दी करें अंतिम तिथि आज

कर्मचारी चयन आयोग ने सीआईएसफ जिडी कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीआईएसफ की फूल फॉर्म केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल होता है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भर्ती 11025 पदों पर निकाली गई है। इस भर्ती के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने का इच्छुक है। उनके लिए इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर से शुरू हो गए है। और आवेदन की लास्ट डेट 31 दिसंबर है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भर्ती के लिए देश के किसी भी राज्य के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। आइए इस भर्ती के बारें में विस्तार से जानते है। 

CISF Recruitment 2023

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भर्ती का इंतजार देश के बेरोजगार युवा काफी समय से कर रहें थे। क्योंकि यह बहुत बड़ी भर्ती होने वाली है। जिससे हजारों बेरोजगार युवाओं का भविष्य सुधरने वाला है। इस भर्ती के लिए आपको जरूर आवेदन करना चाहिए। सीआईएसफ ने इस बार 11025 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन की लास्ट डेट 31 दिसंबर है। इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी या मार्च में किया जाएगा। 

सीआईएसफ भर्ती आयु सीमा

CISF Recruitment 2023 के लिए आयु सीमा बहुत जरूरी है। क्योंकि यह जवानों की भर्ती है इसलिए इसके लिए 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक के युवा आवेदन कर सकते है। साथ ही एससी/एसटी और आरक्षित वर्गों को आयु की अधिकतम सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी। 

सीआईएसफ भर्ती आवेदन शुल्क

सीआईएसफ भर्ती होने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदन फीस सामान्य वर्ग के लिए 100 रुपये है। वही एससी/एसटी और आरक्षित वर्गों के लिए कोई भी आवेदन फीस नहीं रखी गई है। फ्री में आवेदन कर सकते है। 

सीआईएसफ भर्ती योग्यता

CISF भर्ती में जाने के लिए आपको कम से कम 10वीं पास होना जरूरी होता है। आप 10वीं पास किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होने चाहिए। इसके साथ ही आपके पास अन्य कोई योग्यता है तो भी आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। 

सीआईएसफ भर्ती चयन प्रक्रिया

CISF में भर्ती होने के लिए सभी उम्मीदवारों को विभाग द्वारा निर्धारित चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस चयन प्रक्रिया में सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा। और फीस मेडिकल तथा अंत में मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। 

सीआईएसफ भर्ती आवेदन प्रक्रिया

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भर्ती के लिए लाखों युवा बहुत समय से इंतजार कर रहें थे। इस भर्ती के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा। इस आवेदन को विभाग द्वारा अप्रूव होने के बाद आपको लिखित परीक्षा पास करनी होगी।  आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गया है। 

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक से विभाग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करनी है। 
  • इस नोटिफिकेशन को पूरा डयन से पढ़ें। 
  • आपको एसएससी विभाग की वेबसाईट पर जाना है।
  • यहाँ पर आपको CISF भर्ती का लिंक मिल जाएगा। इस लिंक पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म को पूरा भरें। 
  • इसके साथ ही जरूरी दस्तावेज भी अपलोड कर दें। 
  • अंत में इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें।
आवेदन फार्म शुरू- 24 नवंबर 2023
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 31 दिसंबर 2023
ऑफिशल नोटिफिकेशन
अप्लाई ऑनलाइन

Leave a Comment